6 Incredible Benefits of Yoga and Meditation in Hindi

योग शब्द आते ही हमारे मन में एक प्रकार का पुरातत्व विज्ञान सामने आ जाता है जिसका उद्देश्य ना केवल अच्छी सेहत प्रदान करना है अपितु एक  अच्छे मन का निर्माण करना भी है। 


benefits of yoga


योग पद्धति जो हमारे ऋषि-मुनियों ने हमें प्रदान की है उसका सदुपयोग और उसका लाभ सुनिश्चित करना हमारा कर्तव्य ही नहीं अपितु धर्म भी है। इसी कर्म के अन्तर्ग्रत हम कुछ ऐसे लाभों के बारे में जानेंगे जो हमें योग और ध्यान के द्वारा प्राप्त होते हैं। 


6 Incredible Benefits of Yoga and Meditation


1. Treats Back Pain


देखा गया है आजकल लोगों को पीठ का दर्द की समस्या दिनबदिन बढ़ती ही जा रही है, अध्ययनों से पता चला है कि streaching exercises और poses से रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन में सुधार होता है, और प्रतिदिन योगाभ्यास करने से इस समस्या से पूर्णतः मुक्ति मिल सकती है। इसीलिए हमें इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए।

Helps in back pain



2. Improves Heart Health


अगर हमारे स्वास्थ्य के बारे में बात हो और Heart का जिक्र ना आए, ऐसा तो हो नहीं सकता। हृदय हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जिसके बिना मानव शरीर प्राणरहित हैं। इसी वज़ह से इसकी देखभाल करना हमारे लिए अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि योग हृदय रोगो को कम करने में मदद करता है क्योंकि इसके हृदय संबंधी लाभ हैं जो arterial plaque को खत्म करने में सहायक हैं।

Yoga to Improve Heart Health



3. Helps in the Management of Stress and Anxiety


हेल्थ लाइन के अनुसार नियमित योग अभ्यास शरीर में तनाव प्रतिक्रियाओं को कम करने में मदद करता है। तनाव से संबंधित स्थिति जैसे कि उच्च रक्तचाप और हृदय रोगों में काफी कमी आती है। तनाव को कम करने के लिए ध्यान भी एक उपयोगी माध्यम है।

Yoga help in Anxiety management


4. Helps to Cure Diabetes


नियमित योग अभ्यास रक्त में sugar के स्तर को कम करने में मदद करता है, साथ ही रक्तचाप को भी कम करता है, और वजन पर नियंत्रण रखता है। योग का अभ्यास मधुमेह के लक्षणों को कम करता है और इसकी प्रगति को भी धीमा करता है, साथ ही आगे की जटिलताओं की गंभीरता को कम करता है। अधिकांश जीवनशैली में होने वाले रोगों के लिए मधुमेह एक गंभीर समस्याओं में से एक है। दैनिक ध्यान के साथ योग आसन और सांस लेने का अभ्यास मन और शरीर में तनाव को कम करने में मदद करता है। यह बदले में, ग्लूकागन को कम करता है और इंसुलिन के निम्न स्तर को भी कम करने में मदद करता है।

Helps to cure diabities

5. Improves Flexibility of the Body



Improves flexibility of body



कार्यालय के कर्मचारियों को दिन के अधिकांश समय के लिए कार्यालय की सीटों पर बैठना पड़ता है जिससे मांसपेशियों में कमी, फिटनेस और लचीलापन कम हो जाता है। इसके अलावा, कार्यालय का काम पूरे दिन कंप्यूटर के सामने झुकने से गर्दन और कंधे के तनाव को बढ़ाता है। योग के पोज़ मांसपेशियों को स्ट्रेच करने पर केंद्रित करते हैं। यह मांसपेशियों की flexibility को बढ़ाता है जो आपके daily movement जैसे उठने और झुकने में मदद करता है। दुनिया भर के कई एथलीटों ने लचीलेपन को बनाए रखने के लिए योग को अपनी कसरत में शामिल किया।

6. Helps With Asthma Problems


जो भी व्यक्ति अस्थमा की समस्या से पीड़ित हैं तो योग उनके लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। Reasearch से पता चला है कि हल्के से मध्यम अस्थमा वाले लोगों ने आठ सप्ताह के अंदर योग के नियमित अभ्यास से एक उल्लेखनीय सुधार देखा हैं। प्राणायाम एक प्रकार का योग है, जो सांस लेने की तकनीक पर केंद्रित है जो अस्थमा के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी साबित हुई है।

Helps With Asthma Problems

Post a Comment

1 Comments